किस मिस बनाने की विधि।

मेड एट होम किशमिश आज हम आपको होममेड अंगूर से किस मिस बनाने का आसान तरीका बताएंगे जिससे आप बहुत आसानी से घर पर किस मिस बना सकते हैं। दोस्तों कोई भी काम घर पर करना मुश्किल नहीं होता बस हमें उस काम को करने का सही तरीका आना चाहिए।


 - घर पर किशमिश बनाने के तारिका के घटक
अंगूर से किशमिश बनाने का तरीका निम्न सूत्र में दिखाया गया है: = = = =
होममेड सन्दर्भ बनाने के लिए सबसे विशिष्ट दृष्टिकोण। अंगूर को गुच्छे से अलग कर लें अगर कोई गलत हो तो उसे निकाल दें वरना ये आपका रिपोर्ट खराब कर देगा। 

एक पैन में दो लीटर पानी उबलने के लिए रख दें जब पानी उबल जाए तो अंगूर को पानी में डाल दें। उबलते हुए पांच मिनट या जैसे ही अंगूर ऊपर आने का संकेत दें तो इन्हें निकाल लें।

चार से पांच मिनट में अनपेक्षित उपहास ऊपर आ जा रहा है और इनमे क्रेक भी आ सकता है। हमारे सभी अंगूर ऊपर हो गए हैं गैस को बंद कर देंगे और अंगूर को छलनी में छान लें उन्हें थोड़ी देर के लिए पंखों में रखें।

जब अंगूर का सारा पानी निकल जाए तो एक बास्किट लें और उसका ऊपर का शीशा पकड़ लें। अगर आपके पास बास्किट नहीं है तो पलंग पर स्प्रे करें। इन्हें किसी प्लेट या पोट्स में ना सुखाएं तो आपकी किस मिस खराब हो सकती है।

अंगूर के एक-एक टुकड़े को अलग-अलग क्षेत्र अब तीन से चार दिन की धूप में  रखेंगे। मई-जून के महीने में दो दिन की धूप ही काफी है। लेकिन और किसी मौसम में आप तीन से चार दिन की धूप में सुखाया जाते हैं। शाम को अंगूर को पंखों के नीचे रखें तीन से चार दिन में आपका किस मिस तैयार हो जाएगा।

जितना बड़ा हमारा अंगूर उतना ही बड़ा किस मिस बनता जा रहा है। कुछ बातों का ध्यान रखते हुए आप बहुत अच्छे किस मिस घर पर बना सकते हैं। सवा किलो अंगूर में आपकी 180 ग्राम किस मिस बन जाती हैं।

इसमें आपको ज़्यादा फ़ायदा नहीं होगा, लेकिन अगर आपके घर में ज़्यादा अंगूर की उपज है या अंगूर कही से आते है तो आप किस मिस बना सकते हैं सबसे अच्छी बात आपको घर पर किस मिस बनानी आ जाएगी। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Post a Comment

0 Comments